स्कूल व्याख्याता इतिहास का सिलेबस

इतिहास 

(पेपर II)

उच्च माध्यमिक स्तर 

  1. प्राचीन भारतीय संस्कृति की मुख्य विशेषताएं
  2. भारत की भौगोलिक विशेषताएं तथा भू सामरिक सीमाएं
  3. प्रागैतिहासिक काल
  4. सिंधु एवं वैदिक सभ्यता ( शहरीकरण, राजनीति, समाज, साहित्य का विकास, दर्शन, धर्म और नीतिशास्त्र)
  5. महाजनपद काल (जैन धर्म, बौद्ध धर्म तथा पौराणिक संप्रदाय)
  6. सल्तनत काल ( राज्य, राजनीति,  सामाजिक एवं सांस्कृतिक विकास )
  7. भक्ति आंदोलन, सूफीवाद, सांस्कृतिक समन्वय
  8. यूरोपीयन लोगों का भारत आगमन ( 18 वीं सदी में भारत की राजनीतिक सामाजिक एवं आर्थिक स्थिति)
  9. (18 वीं सदी में भारत के राजनीतिक सामाजिक)
  10. 1757 से 1857 ईसवी के मध्य भारत में औपनिवेशिक शासन की स्थापना बंगाल मैसूर एवं मराठा प्रतिरोध
  11. ब्रिटिश अधिपत्य का विकास
  12. भारतीय संविधान का निर्माण तथा इसकी प्रमुख विशेषताएं
  13. प्राचीन सभ्यताएं ( नील, यूनान, रोम तथा चीन)
  14. ईसाई तथा इस्लाम धर्म का उदय

स्नातक स्तर

  1. साम्राज्यों का उदय ( हर्यंक, मौर्य, शुंग, सातवाह्न, गुप्त और वर्धन वंस राजनीति, समाज, अर्थव्यवस्था, व्यापार और वाणिज्य, कला और वास्तुकला का विकास, साहित्य और विज्ञान )
  2. राजपूत राज्यों का उदय: संगम काल 
  3. विदेशों में भारतीय संस्कृति
  4. मुगल साम्राज्य (राज्य, राजनीति, अर्थव्यवस्था, समाज, कला और वास्तुकला का विकास, साहित्य, कृषि, व्यापार और वाणिज्य)
  5. 1857 से पूर्व अंग्रेजी शासन के विरुद्ध भारतीय संस्कृति
  6. 1857 का विद्रोह ( प्रकृति घटनाएं महत्व और परिणाम )
  7. सामाजिक एवं धार्मिक सुधार ( राष्ट्रीयता का उदय, शिक्षा की भूमिका, प्रेस तथा प्रमुख नेता)
  8. 1885 से 1919 तक भारत का स्वतंत्रता संग्राम
  9. 1858 के बाद भारत का संवैधानिक विकास
  10. यूरोप में पुनर्जागरण एवं सुधार
  11. अमेरिका का स्वतंत्रता संग्राम
  12. फ्रांस की क्रांति एवं नेपोलियन बोनापार्ट
  13. औद्योगिक क्रांति एवं वाणिज्यवाद व
  14. इटली व जर्मनी का एकीकरण
  15.  प्रथम विश्वयुद्ध के लिए उत्तरदाई परिस्थितियां
  16. एकदलीयवाद- नाज़ीवाद तथा फासीवाद
  17. द्वितीय विश्व युद्ध के कारण एवं परिणाम

अधिस्नातक स्तर

  1. चोल, चालुक्य और पल्लव ( राजनीति, कला और वास्तुकला के विकास में उनका योगदान )
  2. सिखों, जाटों और मराठों का उदय ( शिवाजी के विशेष संदर्भ में विजय और प्रशासन ) 
  3. गांधीवादी युग-( गांधी, जवाहर लाल नेहरू, सुभाष चंद्र बोस, मौलाना आजाद, वल्लभ भाई पटेल, सी राजगोपालाचारी, राजेंद्र प्रसाद और भीम राव अंबेडकर की भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन में भूमिका और योगदान.
  4. मुस्लिम लीग ( ज़िन्ना की भूमिका और भारत का विभाजन )
  5. यूरोप में उदारवाद, समाजवाद और राष्ट्रवाद का विकास
  6. रूसी क्रांति और चीनी क्रांति
  7. अंतर्राष्ट्रीयतावाद- राष्ट्रसंघ और संयुक्त राष्ट्र संघ

शैक्षिक मनोविज्ञान, शिक्षाशास्त्र, शिक्षण अधिगम सामग्री, कंप्यूटर एवं सूचना तकनिकी का शिक्षण अधिगम में उपयोग

  • शिक्षण-अधिगम में मनोविज्ञान का महत्व: (1. शिक्षार्थी, 2. शिक्षक, 3. शिक्षण-शिक्षण प्रक्रिया,  4. स्कूल की प्रभावशीलता)
  • शिक्षार्थी का विकास ( संज्ञानात्मक, शारीरिक, सामाजिक, भावनात्मक और नैतिक विकास पैटर्न और किशोर शिक्षार्थी)
  • शिक्षण - सीखना: अवधारणा, व्यवहार, संज्ञानात्मक और सीखने के रचनात्मक सिद्धांत और वरिष्ठ माध्यमिक छात्रों के लिए इसका निहितार्थ। किशोरावस्था की शिक्षण विशेषताओं और शिक्षण के लिए इसके निहितार्थ।
  • किशोर शिक्षार्थी का प्रबंधन: मानसिक स्वास्थ्य और समायोजन समस्याओं की अवधारणा।
    भावनात्मक बुद्धिमत्ता और मानसिक स्वास्थ्य के लिए इसका निहितार्थ
    किशोरों के मानसिक स्वास्थ्य के पोषण के लिए मार्गदर्शन तकनीकों का उपयोग
  • शिक्षार्थी शिक्षार्थी के लिए अनुदेशात्मक रणनीतियाँ:
    संचार कौशल और इसके उपयोग।
    शिक्षण के दौरान शिक्षण-शिक्षण सामग्री की तैयारी और उपयोग।
    विभिन्न शिक्षण दृष्टिकोण:
    शिक्षण मॉडल- अग्रिम आयोजक, वैज्ञानिक जांच, सूचना,
    प्रसंस्करण, सहकारी शिक्षण।
    रचनात्मक सिद्धांत आधारित शिक्षण।
  • आईसीटी शिक्षा विज्ञान एकीकरण:
    आईसीटी की अवधारणा।
    हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर की अवधारणा।
    निर्देश के लिए सिस्टम दृष्टिकोण।
    कम्प्यूटर ने सीखने में सहायता की।
    कंप्यूटर एडेड निर्देश।
    कारक आईसीटी शिक्षाशास्त्र एकीकरण की सुविधा।





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